Thursday, March 29, 2018

कोई पशु पक्षी प्राणी कुत्ता सूअर हाथी भेड़िया शेर आदि पढ़ लिख कर के डॉक्टर नहीं बनता, इंजीनियर नहीं...

कोई पशु पक्षी प्राणी कुत्ता सूअर हाथी भेड़िया शेर आदि पढ़ लिख कर के डॉक्टर नहीं बनता, इंजीनियर नहीं बनता, वकील नहीं बनता, वैज्ञानिक नहीं बनता ।

यह सब प्राणी जैसे जन्मे थे जीवन भर वैसे ही रहते हैं । उनको जीवन जीने के लिए जितना ज्ञान आवश्यक है उतना ईश्वर इन को जन्म से ही सिखा कर भेजता है ।

इसलिए इनके ना कोई स्कूल होते हैं ना अध्यापक।

कहीं-कहीं मनुष्य , कुत्ते अधिक प्राणियों को थोड़ी बहुत ट्रेनिंग दे देते हैं जिससे वे चोरों को पकड़वाने में सहायता करते हैं । परंतु ऐसे प्राणियों की प्रगति भी बहुत सीमित होती है बहुत अधिक नहीं ।

परंतु मनुष्य एक ऐसा प्राणी है , जो जन्म से तो बहुत कम जानता है, पिछले जन्म से थोड़े ही संस्कार लेकर आता है, फिर भी यदि इस जन्म में उसे अच्छी शिक्षा अच्छे अध्यापक अच्छा विद्यालय अच्छी सुविधाएं मिल जाएं, तो वह बहुत उन्नति कर सकता है । अपने लिए भी समाज के लिए देश के लिए सबके लिए । बहुत से लोग अनेक क्षेत्रों में उन्नति करते भी हैं । इसलिए हमको अपने मनुष्य जीवन का मूल्य समझते हुए जीवन में पर्याप्त उन्नति करनी चाहिए । वास्तविक उन्नति का तात्पर्य दुखों से छूटना और ईश्वरीय आनंद की प्राप्ति करना है।- स्वामी विवेकानंद परिव्राजक।


from Tumblr https://ift.tt/2pPK5aE
via IFTTT

No comments:

Post a Comment