Tuesday, April 3, 2018

*विभिन्न रोग और उनका उपचार*1.नीम की लकड़ी कोपानी में घिसकर एक इंच मोटा लेप फोड़े पर लगायें।इससे फोड़ा...

*विभिन्न रोग और उनका उपचार*


1.नीम की लकड़ी कोपानी में घिसकर एक इंच मोटा लेप फोड़े पर लगायें।इससे फोड़ा समाप्त हो जाता है।

2. नकसीर (नाक में से खून का आना) :नीम की पत्तियों और अजवायन को बराबरमात्रा में पीसकर कनपटियों पर लेप करने सेनकसीर का चलना बन्द हो जाता है।

3. बालों का असमय में सफेद होना (पालित्य रोग) :नीम के बीजों के तेल को 2-2 बूंद नाक सेलेने से और केवल गाय के दूध का सेवन करने से पालित्य रोग में लाभ होता है।

4. नीम के तेल को सूंघने से बाल काले हो जाते हैं।नीम के बीजों को भांगरा और विजयसार केरस की कई भावनाएं देकर बीजों का तेलनिकाल लें, फिर इसकी 2-2 बूंदों को नाक से लेने से तथाआहार में केवल दूध और भात खाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

5.बालों की रूसी :एक मुट्टी नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकरनहाने से 1 घंटे पहले सिर पर मलने से रूसी मिटजाती है।

6. नीम की निबौलियों को सुखाकरअरीठा के साथ मिलाकर बारीकपीसकर रख लें। इसे 2 चम्मच भर एक गिलास गर्मपानी में घोलकर सिर को धो लेने से सिर कीजूंएं, लीखें, सिर की दुर्गन्ध खत्म होजाती है तथा बाल काले और मुलायम होते हैं।

7. नीम के पत्तों को पीसकर पानीमें उबालकर ठंड़ा होने दें। इसके बाद इसे छानकर इससे सिर को धोलें और बालों को सही तरह से मालिश करें। बालों केसूख जाने पर स्वच्छ एरण्ड का तेल और नारियल का तेल बराबरमात्रा में लेकर इसे मिला लें और इससे सिर कीअच्छी तरह से मालिश करें। इससे सिर कीरूसी मिट जाएगी।


from Tumblr https://ift.tt/2H6t4kv
via IFTTT

No comments:

Post a Comment