Tuesday, April 5, 2016

अखबार के किसी कोने में छपा है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र में पठानकोट के आंतकी हमले के मास्टरमाइंड...

अखबार के किसी कोने में छपा है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र में पठानकोट के आंतकी हमले के मास्टरमाइंड मसूद अज़हर को आंतकी सूचि में शामिल करने के प्रयासों पर वीटो कर दिया। इस पर भारत ने कड़ा विरोध किया हैं।

चीन ने 2008 में भी ऐसा किया था और भारत ने तब भी कठोर विरोध किया था। समाचार इतना ही है, आप चाहे तो आगे मत पढ़े। आगे यह है कि ना तो यह आतंकी हमला अंतिम है और ना ही हमारा विरोध। फिर होगा ऐसा हमला और हमारे रक्तरंजित लोगो की पुकार पर फिर चीन वीटो लाएगा।

हम न तो चीन और नाहीं पाकिस्तान की विचारधारा बदल सकते है और ना ही उनके गठजोड़ को तोड़ सकते है लेकिन पल भर विचार कर देश और मानवता के हित में एक छोटा कदम जरूर उठा सकते हैं।

ब्रितानिया हुकूमत के मुखालिफ होने के लिए हमने विदेशी माल की होली जलाई थी। आज हर व्यापारी की जान उसके फरोख्त में फंसी होती है और हम दुनिया के सबसे बड़े खरीददार हैं। बस उन मुल्को का माल लेना बंद कर दे जो मुल्क हर सूरत में हमारे खिलाफ हैं।

बहुत पहले एक टीवी सीरियल आता था “ मालगुडी डेज़"। उसका मुख्य किरदार एक छोटा लेकिन समझदार और उत्साही बच्चा "स्वामी” था। वह दूसरों की देखा देखी विदेशी कपड़ो की होली में अपनी टोपी फेकने से पहले पल भर को रुकता है, टोपी को स्नेह से देखता है लेकिन दिल में मचलती चिंगारी को अनदेखा नहीं कर पाटा और अपनी टोपी अंततः फेक देता हैं।

वही चिंगारी आज आपके दिल में है आप पुराने खरीद चुके माल को मत फेंके लेकिन नया माल नहीं ख़रीदे। देशप्रेम की यह हवा अगर आप के दिल में मचलती चिंगारी को मिल जायेगी तो अग्नि में दुश्मनो के हौसले खाक हो जाएंगे।

अग्नि पवित्र कर देती है, हर नापाक इरादे को।


from Tumblr http://ift.tt/1qrxARb
via IFTTT

No comments:

Post a Comment