Tuesday, April 5, 2016

राइसब्रान आयल ही क्यूँ..? राइस ब्रैन ऑयल यानी चावल की भूसी से तैयार किया गया तेल अथवा चावल के छिलकों...

राइसब्रान आयल ही क्यूँ..?
राइस ब्रैन ऑयल यानी चावल की भूसी से तैयार किया गया तेल अथवा चावल के छिलकों से निकाला गया तेल है जिसके कारण इसमें फैट नहीं होता, सामान्‍यतया घरों में खाना बनाने के लिए सरसों, मूंगफली, तिल या रिफाइंड तेल का प्रयोग किया जाता है..!

जबकि इनकी जगह राइस ब्रैन ऑयल का उपयोग करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है जैसे…

लिवर और हार्ट को स्वस्थ रखना-
राइस ब्रैन ऑयल में बना खाना आपके लीवर और हार्ट को स्वस्थ बनाए रखता है, इस ऑयल के दूसरे भी कई फायदे हैं, राइस ब्रैन ऑयल में अन्य तेलों की अपेक्षा सबसे अधिक संतुलित ओरिजनोल और फैटी एसिड कंपोजीशन पाया जाता है, बाजार में कई ब्रांड मोजूद हैं जिसकी गुणवत्‍ता भरोसेमंद नहीं होती, ऐसे में राइस ब्रैन ऑयल एक अच्‍छा विकल्‍प है..!

मोटापा/वजन घटाने में सहयोगी-
राइस ब्रैन ऑयल में ट्रांस फैटी एसिड और कोलेस्‍ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता, जो कि मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, ऐसे में अगर आप मोटापा घटाने की सोच रहे हैं तो इस तेल में खाना पकाएं, इसमें मोटापा बढ़ाने वाला फैट नहीं होता और वजन कम करने में सहायता मिलती है..!

इम्युन सिस्टम को मजबूती प्रदान करना-
इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है, इस तेल में बना हुआ खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में उपस्थित फ्री रेडीकल्स से लड़ते है और कई बीमारियों से लड़ने की शारीरिक क्षमता बढ़ाते भी है..!

चेहरे पर निखार-
स्वास्थ्य के साथ-साथ यह तेल रूप-रंग निखराने में भी मदद करता है, यह झुर्रियां कम करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है जिससे आप अपनी उम्र से अधिक जवां दिखते हैं, यह सूरज की परा-बैंगनी किरणों के कारण होने वाले दुष्प्रभाव को भी दूर करता है और स्‍किन की टोन बनाए रखने में मदद करता है..!

बीमारियों से बचाव….
इसमें लीवर को मजबूत करने वाले विटामिन और प्रोटीन होते हैं जिससे लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है, यह एग्जिमा रोग को भी ठीक करने में सहायक है और इसी के साथ यह अन्य बीमारियों से भी शरीर को बचाए रखता है..!

बालों का गिरना कम करे..
अगर आपके बालों की ग्रोथ रूक गई है और कुछ दिनों से अधिक गिरने लगे हैं तो इस तेल में बना हुआ खाना खाये, इस तेल में फेरुलिक एसिड और ईस्‍टर्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिये जरूरी होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 होते हैं जो बाजार में उपलब्ध तेलों में या तो है ही नहीं और यदि है भी तो बहुत मँहगे, ओमेगा 3 और 6 बालों को असमय सफेद होने से बचाते हैं और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखते हैं..!

सबसे अधिक किफायती-
उपयोग और खाना पकाते समय खर्च के आधार पर यह अन्य तेल की तुलना में कम जलता है और धुँआ भी बहुत ही कम देता है, एक बार उपयोग से आप को इसकी कीमत अथवा वेल्यू का स्वयं ही अंदाजा हो जायेगा..!

इसलिए अपने और परिवार के स्वास्थ्य, विशेषकर बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य की बेहतरीन देखभाल के लिए राइस ब्रेन ऑयल का ही प्रयोग करें..!

डॉ० कुलवीर बैनीवाल
☎09254222201📞


from Tumblr http://ift.tt/1MaOuNO
via IFTTT

No comments:

Post a Comment