Saturday, February 28, 2015

ईश्वर के झूठ लिए महान वैज्ञानिक ब्रूनो की हत्या - ईश्वर के भक्तो ने हमेशा से विज्ञानं की उन्नति में...

ईश्वर के झूठ लिए महान वैज्ञानिक ब्रूनो की हत्या -


ईश्वर के भक्तो ने हमेशा से विज्ञानं की उन्नति में बाधा पहुचाई है, जिस कारण विज्ञानं की उनत्ती उतनी नहीं हो पाई जितनी होनी चाहिए। लोग धार्मिक अन्धविश्वासो और पाखंडो में इतने फंसे हुए थे की वे विज्ञानं के बारे में सोचना भी पाप समझते थे ।


बाइबिल के अनुसार ” ईश्वर ने पहले प्रकाश को अंधकार से अलग किया ,फिर सर्ष्टि का निर्माण किया ,प्रथ्वी सारे ब्रह्मांड की केंद्र है और सूर्य इसके चक्कर लगाता है,प्रथ्वी अचल है।


ये नियम पादरियों ने जनता में कड़ाई से लागू किया हुआ था इसके विपरीत कोई सोच भी नहीं सकता था । कोपर्निकस जो की महान खगॊल शाष्त्री था उसने पादरियों के नियमो के विपरीत जा के आकाश में विभिन्न ग्रहों के विषय में जाना और पता लगाया की सूर्य प्रथ्वी के चक्कर नहीं लगाता बल्कि प्रथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है तथा प्रथ्वी अचल नहीं है।

परन्तु उस समय पादरियों का इतना खौफ था समाज में की बाइबिल को कोई चैलेन्ज नहीं कर सकता था ,इसलिए कोपर्निकस ने डर के कारण अपनी यह खोज लेटिन भाषा में लिखी ताकि पादरियों को जल्दी समझ न आये।


परन्तु जब पादरियों को पता चला की उसकी यह पुस्तक धर्म विरुद्ध है तो उन्होंने पुस्तक पर रोक लगा दी जिससे कई सालो तक वह पुस्तक दबी पड़ी रही।


फिर कोपर्निकस की वह पुस्तक एक लेटिन भाषी पादरी ज्योनर्दो ब्रूनो के हाथ लगी, वह नाम का पादरी था पर था बहुत जिज्ञासु । उसने जब कोपर्निकस की पुस्तक पढ़ी तो उसे सच्चाई का अहसास हुआ और वह चर्च में जाके इसकी सच्चाई सभी को बताने लगा। जब पादरियों को पता चला तो वे बहुत क्रोधित हुए और ब्रूनो को चर्च से निकाल दिया और उसे कठोर दंड देने की योजना बनाई जाने लगी। ब्रूनो डर के मारे स्विजरलैंड भाग गया ,पर उसने कोपर्निकस के सिधान्तो पर गहन अध्यन किया और पाया की कोपर्निकस बिलकुल सच कह रहा है ।


ब्रूनो ने टेलिस्कोप और दूरबीन के निर्माण द्वारा अपनी बात सिद्ध की कि प्रथ्वी सूर्य के चक्कर लगाती है और आकाश में अनेक तारे हैं जो प्रथ्वी से भी विशाल हैं।


ब्रूनो की इस खोज से चर्च इतना नाराज हुआ की उसने धोखे से ब्रूनो कैद कर लिया और उस पर धर्म के विरोध में प्रचार करने और इशनिन्न्दा कानून के तहत मुकदमा दर्ज कर दिया गया । उसे 8 साल कैद कर के रखा गया और कठोर यातनाये दी गई ,परन्तु इस महान और बहादुर खगोलशास्त्री ने धर्म के ठेकेदारों के आगे हार नहीं मानी।


अंत में 17 फरवरी 1600 ई. वी में ब्रूनो को जीवित ही जला दिया गया , उसे पीले कपडे पहना के और सर पर जलती हुई आग रखी गई थी ताकि ब्रूनो धीरे धीरे जले और अधिक पीड़ा का अनुभव कर सके । उसका जलूस शहर मे निकाला गया ताकि उसकी दर्दनाक मौत सब देख सके और कोई फिर ईश्वर के खिलाफ न जा सके ।


कहा जाता है की उस समय गिरजा घरो के घंटे बजा दिए गए थे ताकि अधि से अधिक लोग उसकी मौत का नजारा देख सके ।


इस तरह से लगभग हर धर्म में विज्ञानं का विरोध हुआ ,जिसने भी धर्म गुरुओ के दमनचक्र से जनता को मुक्ति दिलानि चाही उसको तरह तरह से प्रताणित किया गया ।


- केशव




from Tumblr http://ift.tt/1wz8emw

via IFTTT

No comments:

Post a Comment